Youtube पर वीडियो ट्रेंड कराने के लिए किसी कोर्स की जरूरत नहीं है, ये 5 तरीके ही काम आएंगे

आजकल भारत में ऑनलाइन वीडियो सबसे ज्यादा देखा जा रहा है और इसका श्रेय जियो को ही जाएगा, क्योंकि जियो के लांच होने के बाद से ही डाटा प्लान सस्ते हुए और उसके बाद लोगों को ऑनलाइन वीडियो देखने की लत लग गई। इसी के साथ यूट्यूब चैनल पर भारी संख्या में सामने आए और लोगों ने अपनी पसंद के वीडियो बनाए। यूट्यूब पर हर रोज कई सारे वीडियो ट्रेंडिग कैटेगरी में दिखते हैं। ट्रेंडिंग का मतलब है कि उस वीडियो को खूब देखा जा रहा है। ऐसे में एक यूट्यूबर के लिए यह बहुत ही मायने रखता है कि उसका वीडियो ट्रेंडिंग वीडियो में शामिल हो जाए। तो चलिए आज हम आपको यूट्यूब पर वीडियो ट्रेंड कराने का तरीका बताते हैं।
वीडियो का डिस्क्रिप्शन
कई यूट्यूब चैनल वाले डिस्क्रिप्शन लिखते हैं। ऐसे में वीडियो के वायरल होने का कोई मतलब ही नहीं है। डिस्क्रिप्शन पूरा लिखें और हिन्दी-अंग्रेजी दोनों में लिखें। इसके अलावा इसमें भी ट्रेंडिंग कीवर्ड का ध्यान रखें। कोशिश करें कि डिस्क्रिप्शन मिनिमम 300 शब्दों में हो। इसके अलावा चैनल को सब्सक्राइब कराने के लिए डिस्क्रिप्शन में अपने दूसरे पोपुलर वीडियो का लिंक और चैनल का लिंक भी डालें।
Tags और Keywords जरूर डालें
कोई भी वीडियो तभी वायरल होगी जब उसे ज्यादा-से-ज्यादा लोग देखेंगे और लोग तभी देखेंगे जब ट्रेडिंग कीवर्ड और टैग वीडियो में डाला जाएगा। इसलिए जब भी Youtube पर वीडियो अपलोड करें तो ट्रेंडिग कीवर्ड और टैग्स जरूर डालें। कीवर्ड की शुरुआत इस तरह करें। जैसे- जियो फोन कैसे बुक करें, इसके बाद जियो फोन और जियो कीवर्ड यूज करें। कीवर्ड का यूज वीडियो के टाइटल में कर सकते हैं। ट्रेंडिग कीवर्ड के लिए ट्विटर ट्रेंडिंग देखें।
वीडियो का थंबनेल
वीडियो वायरल होने के लिए उसका थंबनेल (वीडियो शुरू होने से पहले दिखने वाली फोटो) शानदार होना जरूरी है, क्योंकि थंबनेल को देखकर ही आप और हम किसी वीडियो पर क्लिक करते हैं। थंबनेल हमेशा ऐसा बनाएं जिसे देखकर यूजर क्लिक करने पर मजबूर हो जाए
सोशल मीडिया शेयरिंग
कोई भी चीज सोशल मीडिया से ही वायरल होती है, इसलिए कुछ बड़े सोशल मीडिया ग्रुप्स को ज्वाइन करें और यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के साथ ही सोशल मीडिया पर शेयर करें। साथ ही शेयर करते समय ट्रेंडिंग हैशटैग जरूर यूज करें।
लाइक और शेयर के लिए अंत में कहें
कई यूट्यूबर ऐसे होते हैं जो वीडियो की शुरुआत में ही लाइक, कमेंट, सब्सक्राइब और शेयर के लिए बोल देते हैं। ऐसे में लोग वीडियो भी नहीं देखते हैं, सब्सक्राइब तो बात ही दूर है। इसलिए सब्सक्राइबर को हमेशा के लिए अपना बनाने के लिए वीडियो के अंत में लाइक, शेयर के लिए कहें।

फेसबुक की एक खराबी से 68 लाख यूजर्स प्रभावित, कहीं आप तो नहीं हुए शिकार..



Comments


Powered by JSN Media (Current Affairs) 2019-20.