हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 19 जून, 2019

1. 17वीं लोकसभा का स्पीकर किसे चुना गया है?
उत्तर – ओम बिरला
राजस्थान के ओम बिरला को निर्विरोध लोकसभा का नया अध्यक्ष (स्पीकर) निर्वाचित किया गया, वे राजस्थान के कोटा से सांसद हैं। उन्होंने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के रामनारायण मीणा को 2.80 लाख वोट से पराजित किया था। उनके समर्थन में 13 प्रस्ताव प्रस्तुत किये गये थे। प्रोटेम वीरेंद्र कुमार ने ओम बिरला को स्पीकर के रूप में निर्वाचित घोषित किया। पिछली लोकसभा में सुमित्रा महाजन लोकसभा स्पीकर थीं।
ओम बिरला
• ओम बिरला का जन्म 23 नवम्बर, 1962 को राजस्थान के कोटा में हुआ था।
• उन्होंने गवर्नमेंट कॉमर्स कॉलेज, कोटा से कॉमर्स में मास्टर्स की है।
• वे छात्र राजनीती में काफी सक्रिय थे, उन्होंने भारतीय जनता युवा मोर्चा में कार्य किया है।
• उन्होंने पहली बार विधानसभा चुनावों में वर्ष 2003 में जीत हासिल की थी।
• 2008 में उन्होंने दूसरी बार विधानसभा चुनावों में जीत हासिल की।
• उन्होंने 16वीं तथा 17वीं लोकसभा में कोटा निर्वाचन क्षेत्र से विजय प्राप्त की।
2. बांग्लादेश की पहली लौह अयस्क खदान की खोज किस जिले में की गयी है?
उत्तर – दिनाजपुर
बांग्लादेश के दिनाजपुर में इसबपुर गाँव में बांग्लादेश की पहली लौह अयस्क खदान की खोज की गयी है। यह खदान 6-10 किलोमीटर के क्षेत्र में फैली हुई है। इसमें लौह की मात्रा 65% है। अन्य देशों जैसे कनाडा, चीन, ब्राज़ील, स्वीडन तथा ऑस्ट्रेलिया में यह मात्रा 50% से कम है।
3. QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 में विश्व में पहले स्थान पर कौन सा विश्वविद्यालय है?
उत्तर – मेसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी
हाल ही में QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 जारी की गयी, इसमें विश्व के सबसे बेहतरीन विश्वविद्यालयों को शामिल किया गया है। गौरतलब है कि इस रैंकिंग में विश्व के 100 सबसे बेहतरीन विश्वविद्यालयों में एक भी भारतीय विश्वविद्यालय शामिल नहीं है।
विश्व के 20 बेहतरीन विश्वविद्यालय
1. मेसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (अमेरिका)
2. स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय (अमेरिका)
3. हार्वर्ड विश्वविद्यालय (अमेरिका)
4. ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय (यूनाइटेड किंगडम)
5. कैलिफ़ोर्निया इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (अमेरिका)
6. ETH ज्यूरिक – स्विस फ़ेडरल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (स्विट्ज़रलैंड)
7. यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैंब्रिज (यूनाइटेड किंगडम)
8. UCL (यूनाइटेड किंगडम)
9. इम्पीरियल कॉलेज,लन्दन (यूनाइटेड किंगडम)
10. यूनिवर्सिटी ऑफ़ शिकागो (अमेरिका)
11. नान्यांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, सिंगापुर (सिंगापुर)
12. नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिंगापुर (सिंगापुर)
13. प्रिन्सटन यूनिवर्सिटी (अमेरिका)
14. कॉर्नेल यूनिवर्सिटी (अमेरिका
15. यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेनसिलवेनिया (अमेरिका)
16. त्शिन्गुआ यूनिवर्सिटी (चीन)
17. येल यूनिवर्सिटी (अमेरिका)
18. कोलंबिया यूनिवर्सिटी (अमेरिका)
19. EPFL – एकोल पॉलिटेक्निक फ़ेडरल डी लौसेन (स्विट्ज़रलैंड
20. द यूनिवर्सिटी ऑफ़ एडिनबर्ग (यूनाइटेड किंगडम)
4. रावण-1 उपग्रह किस देश से सम्बंधित है?
उत्तर – श्रीलंका
दो श्रीलंकाई इंजीनियरों द्वारा निर्मित किये गये प्रथम उपग्रह ‘रावण-1’ को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किया गया है। इसे अंतर्राष्ट्रीय अन्तरिक्ष स्टेशन से दो अन्य BIRDS 3 उपग्रहों के साथ लांच किया गया।
रावण-1
इस उपग्रह को 18 फरवरी को जाक्सा (जापानी अन्तरिक्ष एजेंसी) को सौंपा गया था, 17 अप्रैल को इसे अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन के लिए अमेरिका से सिग्नस-1 स्पेसक्राफ्ट द्वारा लांच किया गया था।
इस उपग्रह को 400 किलोमीटर की कक्षा में स्थापित किया गया है। इस उपग्रह को दो श्रीलंकाई इंजीनियरों थारिंदु दयारत्ने तथा दुलानी चमिका द्वारा विकसित किया गया है, यह दोनों इंजीनियर जापान के क्यूशू इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी में अध्ययन कर रहे हैं।
यह एक क्यूब सैटेलाइट है, इसका भार लगभग 1.05 किलोग्राम है। यह उपग्रह श्रीलंका तथा इसके आसपास के क्षेत्रों के चित्र लेगा। इस उपग्रह का न्यूनतम कार्यकाल 1.5 वर्ष है, परन्तु इस उपग्रह के पांच वर्ष तक कार्य करने की उम्मीद जताई जा रही है।
5. किस राज्य सरकार ने सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग के लिए रोज़गार सृजन कार्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया है?
उत्तर – महाराष्ट्र
महाराष्ट्र सरकार ने सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग के लिए रोज़गार सृजन कार्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया है। इससे अगले पांच वर्षों में 10 लाख रोज़गार के अवसर सृजित होंगे। इस कार्यक्रम में महिला उद्यमियों के लिए 30% आरक्षण होगा। इस योजना का क्रियान्वयन प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन कार्य्रकम की तर्ज़ पर किया जायेगा। इसमें ऑनलाइन आवेदन तथा अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं। इस योजना के द्वारा उद्यमशीलता को बढ़ावा दिया जायेगा तथा रोज़गार के अवसर सृजित करने का प्रयास किया जायेगा। इस योजना के तहत विनिर्माण, सेवा, कृषि सम्बंधित गतिविधियों तथा रिटेल इत्यादि को कवर किया जाएगा। इस योजना का वित्त पोषण राष्ट्रीयकृत तथा निजी सेक्टर के बैंकों जैसे येस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक तथा HDFC बैंक द्वारा किया जाएगा। इस कार्यक्रम के लिए तालुक स्तर पर सरकार द्वारा 50 नए औद्योगिक पार्क स्थापित किये जायेंगे।
6. हाल ही में फेसबुक ने किस क्रिप्टोकरेंसी को लांच करने की घोषणा की? 
उत्तर – लिब्रा
फेसबुक ने हाल ही में “लिब्रा” नामक क्रिप्टोकरेंसी की जानकारी साझा की है, इसे औपचारिक रूप से 2020 में लांच किया जायेगा।
लिब्रा
इसकी सहायता से लोग धन का आदान-प्रदान कर सकते हैं अथवा वस्तुएं खरीद सकते हैं। यूजर ऑनलाइन लिब्रा की खरीद-फरोख्त कर सकते हैं। इसका व्यय थर्ड पार्टी वॉलेट अथवा फेसबुक के वॉलेट “कैलिब्रा” पर किया जा सकता है। इस क्रिप्टोकरेंसी को लांच करने का उद्देश्य एक सरल वैश्विक मुद्रा प्रस्तुत करना है।
क्रिप्टोकरेंसी क्या है?
क्रिप्टोकरेंसी एक प्रकार की डिजिटल मुद्रा है। यह मुद्रा भौतिक रूप में उपलब्ध नहीं होती, यह केवल आभासी मुद्रा (वर्चुअल करेंसी) है। इसका उपयोग लेन-देन के लिए किया जाता है। इसके लिए ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है। बिटकॉइन, इथीरियम, रिप्पल, लाइटकॉइन इत्यादि कुछ प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी हैं। बिटकॉइन को विश्व की पहली क्रिप्टोकरेंसी माना जाता है, इसकी शुरुआत वर्ष 2009 में हुई थी।
फेसबुक
फेसबुक विश्व की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग कंपनी है, व्हाट्सएप्प और इन्स्टाग्राम इसकी सब्सिडियरी हैं। फेसबुक की स्थापना 4 फरवरी, 2004 को की गयी थी। इसके सह- संस्थापक मार्क जकरबर्ग, एदुआर्दो सेवरिन, एंड्रू मैककॉलम, डस्टिन मोस्कोवित्ज़ और क्रिस ह्यूज़ हैं। फेसबुक का मुख्यालय अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया के मेनलो पार्क में स्थित है। जनवरी 2018 के आंकड़ों के अनुसार फेसबुक के लगभग 2.2 अरब यूजर हैं।
7. किस राज्य सरकार ने धुंए से रहित रसोई के लिए प्रोजेक्ट “चूल्हा” लांच किया है?
उत्तर – महाराष्ट्र
महाराष्ट्र सरकार ने महिलाओं को धुंए से मुक्त रसोई का माहौल प्रदान करने के लिए “चूल्हा” नामक पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने का निर्णय लिया है। इस योजना का लाभ उन महिलाओं को मिलेगा जिन्हें उज्ज्वला योजना के तहत कवर नहीं किया गया है। इस योजना का क्रियान्वयन नक्सल प्रभावित इलाकों तथा उन जिलों में लागू किया जायेगा जहाँ पर किसानों की आत्महत्या दर अधिक है।
8. रेनस्टाड एम्प्लायर ब्रांड रिसर्च के अनुसार भारत में सबसे बेहतरीन कार्यस्थल कौन सा है?
उत्तर – अमेज़न
रेनस्टाड एम्प्लायर ब्रांड रिसर्च द्वारा किये गये अध्ययन के अनुसार भारत में अमेज़न इंडिया सबसे आकर्षक रोज़गार प्रदाता ब्रांड है जबकि माइक्रोसॉफ्ट इंडिया दूसरे स्थान पर है।
1. अमेज़न
2. माइक्रोसॉफ्ट
3. सोनी
4. मर्सीडीज़ बेंज
5. IBM
6. लार्सेन एंड टुब्रो
7. नेस्ले
8. इनफ़ोसिस
9. सैमसंग
10. डेल
मुख्य बिंदु
भारत में लोग नौकरी के लिए वेतन तथा कर्मचारियों को मिलने वाले लाभ को प्रमुखता देते हैं, इसके अलावा वर्क-लाइफ बैलेंस तथा नौकरी की सुरक्षा भी कारक है। महिलाएं वेतन तथा लाभ को 49% तथा वर्क-लाइफ बैलेंस को 47% महत्व देती हैं। जबकि पुरुष इन दोनों पहलुओं को 46-46% महत्व देते हैं। सर्वेक्षण में 52% लोगों ने नौकरी की सुरक्षा के लिए वेतन का 10% हिस्सा छोड़ने के लिए सहमती प्रकट की।
रेनस्टाड एम्प्लायर ब्रांड रिसर्च
रेनस्टाड एम्प्लायर ब्रांड रिसर्च विश्व का सबसे विस्तृत, स्वतंत्र तथा गहन रोज़गार प्रदाता ब्रांड अनुसन्धान है। यह हजारों कंपनियों में से सबसे आकर्षक कंपनियों का चयन करता है। इस शोध में 2 लाख से अधिक लोगों तथा 32 देशों में 6,162 कंपनियों के विचार शामिल किये गये हैं।
9. भारतीय रिज़र्व बैंक ने किसकी अध्यक्षता में सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग के लिए मौजूदा फ्रेमवर्क की समीक्षा के लिए समिति का गठन किया है?
उत्तर – यू.के. सिन्हा
भारतीय रिज़र्व बैंक ने यू.के.सिन्हा की अध्यक्षता में सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग के लिए मौजूदा फ्रेमवर्क की समीक्षा के लिए समिति का गठन किया है। यह समिति सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग के आर्थिक व वित्तीय स्थायित्व के लिए दीर्घकालीन समाधान प्रस्तुत करेगी। इसके अतिरिक्त यह समिति मौजूदा नीतियों की समीक्षा भी करेगी।
10. विश्व सतत पाक कला दिवस कब मनाया जाता है?
उत्तर – 18 जून
विश्व सतत पाक कला दिवस प्रतिवर्ष 18 जून को मनाया जाता है, इसका उद्देश्य सतत पाक कला की भूमिका को रेखांकित करना है।

Comments


Powered by JSN Media (Current Affairs) 2019-20.