UP Board Result 2020: 10वीं पास छात्र भी कर सकते हैं इस सरकरी नौकरी के लिए आवेदन

JAN SUCHNA NEWS AND INFORMATION (JSN MEDIA)

UP Board Class 10, 12 Result 2020: 10वीं पास करने के बाद अच्छी नौकरी मिलना मुश्किल होता है, पर ऐसा नहीं है कि 10वीं पास के लिए नौकरियों का मौका ही नहीं है। 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए भी सरकारी नौकरियों के मौके हैं। बहुत से सरकारी संस्थान 10वीं पास के लिए नौकरियों के आवेदन निकालते हैं। ऐसी ही एसएससी (SSC) भी 10वीं पास के लिए एमटीएस परीक्षा का आयोजन कराती है। जानते हैं इस परीक्षा के बारे में और -

योग्यता व आयु सीमा:
एमटीएस परीक्षा के लिए यदि आपकी आयु 18 से 25 वर्ष के बीच हैं, और किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास हैं, तो आप इस पद पर आवेदन करने के लिए योग्य हैं।
एग्जाम पैटर्न:
इस पद पर चयनित होने के लिए उम्मीदवार को दो चरणों में परीक्षा देनी होती है। पहले चरण की परीक्षा ऑनलाइन होती है इस परीक्षा में रीजनिंग, अंग्रेजी, सामान्य जागरूकता आदि से संबंधित सवाल आते हैं।

SSC MTS पेपर -1
विषय                                       प्रश्नों की संख्या 
रीजनिंग                                        25 प्रश्न
अंग्रेजी भाषा                                   25 प्रश्न
न्यूमेरिकल एप्टिट्यूड                      25 प्रश्न
सामान्य जागरूकता                         25 प्रश्न

इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जाता है।

SSC MTS पेपर - 2
एसएसएसी एमटीएस के दूूसरे पेपर में अंग्रेजी भाषा या संविधान की 8वीं अनुसूची में शामिल किसी अन्य भाषा में लघु निबंध/पत्र शामिल होगा। इस पेपर  के माध्यम से उम्मीदवार की प्राथमिक भाषा कौशल का परीक्षण किया जाता है। इस परीक्षा में उम्मीदवार को 30 मिनट का समय दिया जाता है।

इन विभागों में होती है नियुक्ति:
कर्मचारी चयन आयोग द्वारा एमटीएस में पास उम्मीदवारों का चयन विभिन्न पदों जैसे- चपरासी, दफ्तरी, फराश, चौकीदार, सफाईवाला, माली आदि पर किया जाता है।

Comments


Powered by JSN Media (Current Affairs) 2019-20.